Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2021

71 / 100

दोस्तों, क्या आपने कभी Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2020 का नाम सुना है, अगर ना तो हम आपको बताएंगे की Backlink क्या है, और कैसे काम करता है,

दोस्तो, अगर आप blogging में नए हैं, तो यह पोस्ट post आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि यह पोस्ट पढ़ने के बाद, आपको कभी भी रैंकिंग या फिर traffic लाने का issu नहीं होगा।

जैसा कि आप जानते हैं, आज के ज़माने में चाहे कितना भी हार्ड works करने के बाद भी हमारा वेबसाइट रैंक नहीं होता, क्यू competitions बहुत hard हैं, इसलिए सब कोई अपना website forcefully रैंक अरवा रहा है।

Backlink Kya Hai | What is Backlink in Hindi 2020

20201122 155247 Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2021

Backlink एक ऐसा तरीका है, जिससे हम अपनी वेबसाइट के लिए google के नज़र के trust बनाते है, अगर आसान भाषा में कहे तो हम हमारा वेबसाइट को rank करवाने के लिए backlink चाहिए ही चाहिए।

अपना blog का URLs को दूसरे website पर छोड़ना को ही backlink कहते हैं। Backlink एक बहुत बड़ा रैंकिंग factor हैं।

अगर आज के इस जमाने में भी अगर आप अपना blog create कर रहे हैं, रैंक करवाने के लिए तो, बैकलिंक तो चाहिए ही चाहिए।

Backlink kaise kam karta hai?

दोस्तो जब हम आपका वेबसाइट का URLs दोस्तो के वेबसाइट पर डालते है, तो गूगल के crawler आते हैं, और हमारे backlink के index कर देते हैं,

और फिर  हम, जब भी backlink चेक करेंगे तो वह बनाया हुआ Backlink हमें दिखता है, और हमारा वेबसाइट पर link juice transfer हो जाता है,

जब हमारा website slowly slowly रैंक हमें लगता है, क्यू उस वेबसाइट का authority लिंक juice के jariye हमारा website पर चला आता हैं।

Actually जब हम article लिखते हैं, तब हमें external linking करना पड़ता, external linking के वजह से google एक website को authority का पता लगता है।

लेकिन जब हम खुद से manually बैकलिंक बनाके, जब हम google में index करवाते है, तो भी रैंकिंग मिलता है।

Types of Backlinks in Hindi 2020

दोस्तों, चलिए जानते हैं, बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं, और इन सब का अपना अपना क्या महत्व होता है, और यह कैसे काम करता है।

दोस्तो, basically backlink दो प्रकार के होते हैं, dofollow और nofollow, इं दोनों का दो फायदे हैं, चलिए जानते हैं, क्या क्या?

Dofollow– dofollow बैकलिंक ही होता है, लेकिन google के नजर में इसका अलग महत्व होता है, और यह backink आपके SEO के लिए बहुत जरूरी है,

Dofollow backlink आपके website को कुछ ही दिनों में रैंक कर सकते हैं, और traffic लाने के मदद कर सकता है?

Dofollow backlink website का link juice transfer करके आपके website तब पहुंचता है, मतलब उस वेबसाइट का ranking आपके website तब पहुंचता है।

Nofollow:- nofollow backlink भी backlink ही होता हैं, लेकिन लेकिन इस backlink का एक अलग ही महत्व होता है।

Nofollow backlink आपका वेबसाइट रैंक करवाने में कोई मदद नहीं करता हैं, लेकिन आपके वेबसाइट में nofollow backlink का होना बहुत जरूरी है,

अगर आपके वेबसाइट पर सिर्फ dofollow backlink ही हैं, तो आपका website पर google penalties भी पढ़ सकता है।

Backlink Kaise Banaye in Hindi 2020

अब बात करते है, backlink कैसे बनाएं तो दोस्तो मै आपको बता दो की बैकलिंक बनाने के बहुत से तरीका है,और उन सब तरीका अपना अपना महत्व है।

और यह आपका website  पर अलग अलग प्रभाव होता है। कोई आपका वेबसाइट रैंक करवा सकते हैं, तो कोई आपका वेबसाइट deindex भी करवा सकते हैं।

Guest Posting

दोस्तो, Guest Posting एक तरीका है backlink बनाने का, और यह बहुत ही प्रभावशाली backlink होता हैं, Guest Posting का backlink आपका बहुत को बस कुछ ही backlink में रैंक करवा देंगे।

लेकिन guest posting backlink बहुत कम ही मिलता है, और यह backlink लेने के लिए लोग कम से कम 100 डॉलर भी पे करते है, बस एक backlink का, तो आप समझ ही सकते हैं, Guest Posting बैकलिंक कितना प्रभावशाली है।

Guest posting backlink बनाने के लिए हम अपने competitor को मानना पड़ता है, ताकि आप उसके वेबसाइट पर जाकर article लिख सकते और बदले में article में अपना blog का link से सके, और वो भी dofollow.

दोस्तो, कई बार तो mail सेंड करने के बाद भी लोग reply नहीं करते, इसलिए Guest posting के बैकलिंक बनाना बहुत hard हैं।

Blog commenting

दोस्तो, Blog commenting भी बैकलिंक बनाने का तरीका हैं, इससे आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बना सकते हैं।

लेकिन वह बैकलिंक इतना effective नहीं होता, जितना कि guest posting होता है, Blog commenting बैकलिंक बनाना बहुत आसान होता है, इसके लिए जायदा तर blogers इस तरह के backlink बनाना पसंद करते हैं, लेकिन मै आपको कहूंगा की आप इस तरह के बैकलिंक ना बनाए

Blog commenting बैकलिंक में आपको बस, अपने competitor का article ओपन करना होता है, और फिर comment में अपना ब्लॉग का लिंक add करना होता है।

कई वेबसाइट comment के लिंक accept नहीं करते लेकिन, आप एंकर टेक्स्ट के मदद से अपना लिंक लिंक बा सकते है।

Social Bookmarking

Social Bookmarking, यह नाम से ही आपको पता चलता होगा, यह कैसे काम करता है, दोस्तो Social Bookmarking अपना website तो नहीं लेकिन आपका नया आर्टिकल ज़रूर रैंक करवा सकता हैं।

Social Bookmarking google के पास आपके वेबसाइट केलिए Social Bookmarking signals सेंड करता हैं।

Social Bookmarking करने के लिए बस social platform open कीजिए और account बनाए, और अपना लिंक छोड़ दे।

Conclusion

मैं आपको कहना चाहूंगा की आप बैकलिंक 10 के बदले एक ही backlink बनाए, लेकिन quality backlink बनाए। Quality backlink आप guest posting को through बना सकते हैं।

मैंने इस article को लिखने के बहुत efforts लगाया है, इसलिए अगर आपको article पसंद आया हो तो आप प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, और नीचे आपने opinion comment के through share करे☺

This is me shivshankar sharma, a blogger , SEO expert, digital marketor.. here I am going to share my all knowledge to infront of all.

Leave a Comment